विश्व दृष्टि दिवस हर वर्ष अक्टूबर महीने के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है। इस वर्ष यह दिवस 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा। यह दिवस धुंधली दृष्टि, अंधापन के साथ-साथ दृष्टि संबंधित समस्याओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है।

इस दिवस का केंद्रीय बिंदु अंधेपन की रोकथाम के बारे में लक्षित दर्शकों को शिक्षित तथा विज़न 2020 एवं विज़न 2020 कार्यक्रम की गतिविधियों के बारे में सहयोग उत्पन्न करना हैं। इस वर्ष विश्व दृष्टि दिवस का विषय 'कार्रवाई करने के लिए मिलजुल कर सशक्त बनें' हैं।

विश्व में नेत्रहीनता की स्थिति 
ऐसे बहुत से सरकारी और गैर सरकारी संस्थान हैं, जो शहरों और गांवों में लोगों को आंखों की समस्याओं से लेकर नेत्र जागरूकता के लिए प्रेरित करते रहे हैं। जगह-जगह पर आंखों की चिकित्सा और जांच शिविर भी लगाये जाते है।इसके बावजूद आंखों की बीमारियों की संख्या विश्व भर की जनसंख्या के साथ-साथ तेज़ी से बढ़ रही हैं।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक अनुमान के अनुसार, विश्वभर में लगभग 285 मिलियन लोग नेत्रहीन हैं। इनमें से 39 लाख लोग अंधे और 246 मिलियन लोग मध्यम या गंभीर दृष्टि दोष वाले है। दृश्य दोष के प्रमुख कारणों में असंशोधित अपवर्तक कमियां (43%) और मोतियाबिंद (33%) हैं। अधिकांश अंधेपन (लगभग 80 %) का बचाव यानि कि उपचार या रोकथाम की जा सकती है।

 

विश्व दृष्टि दिवस विज़न 2020
अंधेपन की रोकथाम सभी स्वास्थ्य हस्तक्षेप में सबसे सस्ती-सुलभ एवं सफल हस्तक्षेप हैं। विश्व दृष्टि दिवस विज़न 2020 एक वैश्विक पहल है, जिसका उद्देश्य वर्ष 2020 तक टालने योग्य अंधेपन को समाप्त करना हैं। इसका शुभारंभ 18 फरवरी 1999 में 20 से ज़्यादा अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी नेत्र देखभाल संगठनों के साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा दृष्टिहीनता रोकथाम के लिए अंतरराष्ट्रीय एजेंसी, आईएपीबी के तौर पर किया गया था।


आँखों के अच्छे स्वास्थ्य बनाए रखने के उपाए

  • अच्छी दृष्टि के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करें: संतुलित आहार का सेवन करें। अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों, अंडे, फलियों एवं गाजर को अधिक से अधिक मात्रा में शामिल करें।
  • धूम्रपान छोड़ें: धूम्रपान, मोतियाबिंद, ऑप्टिक एवं तंत्रिका क्षति के साथ-साथ दृष्टि से संबंधित कई तरह की समस्याओं को पैदा कर सकता है।
  • सूर्य की रोशनी के प्रत्यक्ष प्रभाव को रोकने के लिए यूवी संरक्षित धूप का चश्मा पहनें: जो कि आपकी आंखों की सुरक्षा के लिए बेहत्तर है।
  • सुरक्षा चश्मा पहनें: यदि आप कार्यस्थल पर ख़तरनाक पदार्थों से काम करते हैं, तो आपको अपनी आंखों की रक्षा करने के लिए सुरक्षा चश्मा अवश्य पहनना चाहिए।
  • यदि आप लंबी अवधि तक कंप्यूटर पर काम करते हैं, तो यह सुनिश्चित करें, कि आप अक्सर बीच-बीच में उठगें: आँखों का सूखापन कम करने के लिए आँखों को अधिक से अधिक बार झपकें।
  • टेलीविजन देखते या कंप्यूटर पर काम करते हुए एंटी ग्लेयर चश्मा: पहनने की सलाह दी जाती है।
  • मंद प्रकाश में न पढ़े: यह आँखों को होने वाली परेशानियों के प्रमुख कारणों में से एक है।
  • आँखों के बेहतर स्वास्थ्य को बनाए रखने: के लिए अपनी आँखों की नियमित जांच कराएं।
  • खिड़कियों एवं लाइट द्वारा कंप्यूटर पर पड़ने वाली चकाचौंध से बचने की कोशिश करें: यदि आवश्यक हों, तो एंटी ग्लेयर स्क्रीन का उपयोग करें।
  • यदि आप कॉन्टेक्ट लेंस पहनते हैं, तो उन्हें लंबी अवधि तक पहनने से बचें: कॉन्टेक्ट लेंस पहनते हुए तैराकी एवं सोने से बचें।

“अपनी आँखों को आराम देने के लिए हर बीस मिनट में बीस फीट की दूरी पर बीस सेकंड के लिए देखें”।
 


नेत्रदान 
आँखों के स्वास्थ्य को बनाए रखना केवल एक व्यक्ति का नहीं कर्तव्य है, बल्कि यह समाज की सामूहिक जिम्मेदारी है। नेत्रदान द्वारा बड़ी संख्या में लोगों को लाभान्वित किया जा सकता हैं। “किसी को बेहतर दृष्टि देने के लिए आज ही अपनी आँखें दान करने की शपथ लें”।

[printfriendly]