इजरायल और जी-20 सम्मेलन खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय इजरायल दौरे और जर्मनी में हुए जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के बाद स्वदेश लौट चुके हैं। उन्होंने अपनी इस 5 दिवसीय यात्रा के दौरान इजरायल और जी-20 देशों के समक्ष भारत की स्थिति मजबूत करने की कोशिश की। इजरायल में उन्होंने 7 अग्रीमेंट साइन किए और इसके अलावा कई और अहम फैसले लिए। 

Read more ...

भारत की पहली वर्ल्ड हेरिटेज सिटी

गुजरात का अहमदाबाद सफाई के मामले में पहले भी चर्चा में रह चुका है और अब वैश्विक धरोहर का दर्जा भी मिल गया है। यूनेस्को ने अहमदाबाद को वर्ल्ड हेरिटेज सिटी घोषित किया है। ये भारत के लिए गर्व की बात है क्योंकि इससे पहले भारत के कई शहरों की कई ऐतिहासिक इमारतों को हेरिटेज का दर्जा मिला हुआ है, लेकिन किसी शहर को पहली बार ये सम्मान मिला है

Read more ...

पेरिस समझौता को भारत समेत अन्य G-20 देशों ने किया समर्थन

अमेरिका जी-20 शिखर सम्मेलन में उस समय अलग थलग पड़ गया जब भारत एवं समूह के 18 अन्य सदस्यों ने पेरिस जलवायु समझौते को बदला नहीं जा सकने वाला करार दिया। भारत समेत जी-20 के अन्य सदस्यों ने इस ऐतिहासिक समझौते का समर्थन किया जिससे वाशिंगटन ने अलग होने का  निर्णय लिया है।

Read more ...

वैश्विक वृद्धि का अगुवा बना रहेगा भारत: रिपोर्ट

हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक नए अध्ययन में कहा गया है कि भारत वैश्विक वृद्धि के स्तंभ के रूप में उभरा है और दशकों तक यह चीन से बढ़त बनाए रखेगा। हार्वर्ड विश्वविद्यालय के 'सेंटर फार इंटरनेशनल डेवलपमेंट' के वद्धि अनुमानों के अनुसार भारत कई कारणों से 7.7 प्रतिशत की औसत वृद्धि दर के साथ 2025 तक तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में शीर्ष पर बना रहेगा।

Read more ...

उत्तर कोरिया ने दी परमाणु युद्ध की चेतावनी

उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेनाओं के युद्धाभ्यास में असली गोला-बारूद के इस्तेमाल की निंदा की है। कहा, ऐसा करके अमेरिका कोरियाई प्रायद्वीप का माहौल गरमा रहा है और उसे परमाणु युद्ध में झोंकने की साजिश रच रहा है।

Read more ...