UN में परमाणु हथियारों पर पूर्ण प्रतिबंध का प्रस्ताव पास

परमाणु हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के लिए देशव्‍यापी समझौते को अपनाने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र के 120 से अधिक देशों ने वोट किया वहीं भारत व अन्‍य परमाणु हथियारों से लैस अन्‍य आठ देशों ने इसका बहिष्‍कार किया।

Read more ...

भारत का मुरीद हुआ विश्व बैंक

जलवायु परिवर्तन की मुहिम को लेकर विश्व बैंक भारत का मुरीद हो गया है। जलवायु परिवर्तन के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम को लेकर विश्व बैंक ने भारत की तारीफ की है। विश्व बैंक ने कहा जलवायु परिवर्तन को लेकर चलाई जा रही मुहिम में भारत की भूमिका लगातार बड़ी हुई है।

Read more ...

मिसाइल रोधी सिस्‍टम ‘थाड’ का परीक्षण करेगा अमेरिका

प्‍योंयांग द्वारा बढ़ाए गए तनाव को देखते हुए अमेरिका ने टर्मिनल हाई आल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड) मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम के परीक्षण की योजना बनायी है। अलास्‍क के कोडियाक में पैसिफिक स्‍पेसपोर्ट कंपलेक्‍स में थाड स्‍थित है।

Read more ...

ड्रैगन को घेरने की 'एक्ट ईस्ट नीति'

भारत सरकार की अगले साल गणतंत्र दिवस परेड के मौके पर दस आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्षों को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाने की योजना है। एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक भारत अपनी 'एक्ट ईस्ट नीति' को बल देने के लिए ब्रुनेई, कम्बोडिया, इंडोेनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलिपिंस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम के राष्ट्राध्यक्षों को रिपब्लिक डे परेड में मुख्य अतिथि के तौर आने का न्यौता देने जा रहा है

Read more ...

सामने आया चीन का झूठ

डोकलाम के मुद्दे पर भारत खुली चुनौती देने वाला चीन कई ऐसे तथ्यों को छुपा रहा है जिस पर कभी हस्ताक्षर ही नहीं हुए थे। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक चीन दरअसल जिस 'सिक्किम-तिब्बत संधि 1890' के दस्तावेज दिखाकर चीन डोकलाम पर दावा करता है, उस पर तिब्बत सरकार ने कभी हस्ताक्षर किए ही नहीं थे।

Read more ...

G20 देशों ने आतंकवाद की फंडिंग खत्म करने का लिया संकल्प

जर्मनी के शहर हैम्बर्ग में आतंकवाद के खिलाफ साझा लड़ाई के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आह्वान पर जी20 देशों के नेताओं ने मुहर लगाई। आतंकवाद के मुद्दे पर जी20 ने नया मसौदा पारित किया

Read more ...