71 साल पहले 15 अगस्त 1947 को देश अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ। अप्रत्यक्ष कर प्रणाली में सुधार की दिशा में पहली बार 1978 में गंभीरता से मंथन हुआ। करीब चालीस साल के बाद देश के राजनेताओं में ये सहमति बनी कि अब देश को एक आर्थिक इकाई में बदलने की जरूरत है।

Read more ...

ब्रिटेन में हुए प्रधानमंत्री चुनाव के लगभग तीन हफ्ते बाद थेरेसा मे को अंततः ब्रिटिश प्रधानमंत्री चुन लिया गया है। अपने भाषण के दौरान उन्होंने आम मतों से ये जीत हासिल की। गर्भपात नियमों पर अपने एजेंडे को लेकर उन्होंने पूर्व सरकार के समक्ष चुनौती पेश की थी।

Read more ...

मेडिकल साइंस ने खूब तरक्की कर ली है। आज के दौर में बड़ी-बड़ी बीमारियों का न सिर्फ शुरुआती चरण में ही पता लगा लिया जाता है, बल्कि काफी हद तक इलाज भी संभव है। लेकिन फिर भी कुछ ऐसी बीमारियां हैं, जिनका इलाज आज भी संभव नहीं है।

Read more ...

भूख की समस्या पर काम करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता अंकित कवात्रा को ब्रिटिश महारानी के यंग लीडर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने उन्हें बकिंघम पैलेस में यह सम्मान दिया।

Read more ...

सीनियर ऐडवोकेट के.के. वेणुगोपाल को भारत के नए अटर्नी जनरल होंगे। अटर्नी जनरल के तौर पर नियुक्ति के लिए वेणुगोपाल का नाम तय कर दिया गया है। इससे पहले अटर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने अपने कार्यकाल को आगे न बढ़ाने की गुजारिश की थी।

Read more ...