भारत ने संयुक्त राष्ट्र के टैक्स फंड के लिए एक लाख डॉलर (करीब 64 लाख रुपये) का योगदान दिया है। वह इस फंड में सहायता राशि देने वाला पहला देश बन गया है। यह फंड टैक्स मसलों पर विचार-विमर्श में सक्रियता से हिस्सा लेने वाले विकासशील देशों की मदद के लिए बनाया गया है।

Read more ...

फ्रेंच गुयाना के कोरू से 29 जून को एरियनस्पेस रॉकेट के जरिये भारत के आधुनिक संचार उपग्रह जीसैट—17 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गयाजीसैट—17  का भार करीब 3,477 किलोग्राम है। यह उपग्रह सामान्य सी बैड, विस्तारित सी बैंड और एस बैंड में विभिन्न संचार सेवाएं उपलब्ध कराएगा।

Read more ...

भारत पिछले साल संयुक्त राष्ट्र के लिए जेनेरिक दवाओं का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता देश रहा। उसने 2016 में इससे जुड़े संगठनों को कुल 80 करोड़ डॉलर (करीब 5167 करोड़ रुपये) की दवाओं की बिक्री की। वह 2012 से अपनी बढ़त बनाए हुए है।

Read more ...

भारत सरकार ने वर्ष 2007 में दिवंगत प्रोफेसर प्रशांत चंद्र महालनोबिस के सांख्यिकी, सांख्यिकी प्रणाली और आर्थिक नियोजन के क्षेत्रों में उल्‍लेखनीय योगदान को देखते हुए प्रोफेसर महालनोबिस के जन्‍म दिवस 29 जून को प्रतिवर्ष राष्‍ट्रीय स्‍तर पर मनाये जाने वाले विशेष दिवसों के वर्ग में ‘सांख्यिकी दिवस’ के रूप में निर्दिष्‍ट किया।

Read more ...

किसी भी अर्थव्‍यवस्‍था के प्रभावी कामकाज के लिए उचित, सटीक और मानक भार तथा मापतौल का उपयोग बहुत महत्‍वपूर्ण है, क्‍योंकि यह कम तोलने और कम मापने की बेईमानी से सुरक्षा के रूप में उपभोक्‍ताओं के संरक्षण में अनिवार्य भूमिका निभाता है।

Read more ...