नेपाल और भूटान की यात्रा पर जाने के लिए 'आधार' पहचान का वैध दस्तावेज नहीं है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। नेपाल और भूटान की यात्रा पर जाने के लिए भारतीयों को वीजा की जरूरत नहीं होती, अगर उनके पास चुनाव आयोग से जारी मतदाता पहचान पत्र या वैध भारतीय पासपोर्ट है

Read more ...

अमरीका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने भारतीय मूल के 39 वर्षीय राजा चारी को अंतरिक्ष यात्री को उड़ान भरने के लिए चुना है। भारतीय मूल के कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स के बाद राजा चारी तीसरे ऐसे भारतीय मूल के अन्तरिक्ष यात्री होंगे, जो नासा के अन्तरिक्ष कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे।

Read more ...

इसरो ने उपग्रह आधारित चिप प्रणाली विकसित की है जो अब सड़क मार्ग से सफर करने वाले लोगों को मानव रहित रेल फाटकों पर ट्रेन को लेकर आगाह करेगी। इससे यह पता लगाया जा सकता है कि उस वक्त कोई खास ट्रेन कहां है।

Read more ...

वैज्ञानिकों ने ऐसे ड्रोन विकसित किए हैं जो हर साल एक अरब पौधे लगा सकेंगे। साथ ही पौधरोपण के अनुकूल जगहों की पहचान करेंगे। यह घट रहे वनक्षेत्र की कमी को पूरा करने में काफी हद तक सहायक होगा

Read more ...

चीन के इंजीनियर इन दिनों एक ऐसा सुपरकंप्यूटर बना रहे हैं, जो मौजूदा वक्त के सबसे तेज सुपरकंप्यूटर से भी आठ गुना तेज होगा। फिलहाल इसका तीसरा प्रोटोटाइप विकसित किया जा रहा है। इंजीनियरों की योजना इस प्रोटोटाइप को अगले साल जून तक लॉन्च करने की है।

Read more ...