स्‍वच्‍छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत उत्‍तराखंड और हरियाणा ने खुद को देश का चौथा और पांचवां खुले में शौच मुक्‍त राज्‍य घोषित किया है। ये दोनों राज्‍य सिक्किम, हिमाचल प्रदेश और केरल की श्रेणी में शामिल हो गए हैं, जो पहले ही खुले में शौच मुक्‍त राज्‍य घोषित हो चुके हैं।

Read more ...

देश का पहला शहर बेंगलुरु है, जहां हर घर में डीजल की डिलीवरी के लिए डीजलवाला बिल्कुल अखबार और दूधवाले की तरह आएगा। ऑयल मिनिस्ट्री से सुझाव मिलने के एक हफ्ते बाद केंद्र इस सिस्टम को शुरू करने पर विचार कर रही थी।

Read more ...

अगर केंद्र और राज्यों की सरकारें देश भर की अदालतों में दाखिल सभी मामलों को वापस लेने का फैसला ले लें तो करीब 3 करोड़ 15 लाख केस कम हो जाएंगे। यानी अदालतों में लंबित कुल मामलों में 46 पर्सेंट की कमी आ जाएगी।

Read more ...

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का मानना है कि भारत की आबादी 2024 में चीन से अधिक हो जाएगी। यूएन के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग ने विश्व आबादी संभावना-2017 नामक रिपोर्ट में यह दावा किया है।

Read more ...

बैंकों के आठ लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के फंसे कर्जो (एनपीए) की समस्या से निपटने के प्रयासों में बाजार नियामक सेबी भी शामिल हो गया है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कर्ज संकट में फंसी लिस्टेड कंपनियों के पुनर्गठन की खातिर अपने अधिग्रहण के नियमों को नरम बना दिया है।

Read more ...

जाने-माने वैज्ञानिक स्टीवन हॉकिंग एक ऐसा अंतरिक्षयान बना रहे हैं जिसकी गति प्रकाश की रफ्तार का पांचवां हिस्सा होगी। यह स्पेसक्राफ्ट 25 साल के कम वक्त में ही अपने सबसे नजदीकी तारे पर पहुंचकर वहां की तस्वीरें धरती पर भेज सकेगा। हॉकिंग जिस स्पेसक्राफ्ट को विकसित कर रहे हैं, उसका नाम 'स्टार चिप' है।

Read more ...