भारत ने बाल श्रम पर आइएलओ के दो समझौतों की पुष्टि की

भारत ने बाल श्रम पर अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आइएलओ) के दो समझौतों की पुष्टि कर दी। ये समझौते बाल श्रम के सबसे खराब तरीके को खत्म करने प्रति विश्व की प्रतिबद्धता और बच्चों को न्यूनतम बुनियादी शिक्षा दिलाने के लिए किए गए हैं।

Read more ...

वित्तीय समाधान और जमाराशि बीमा विधेयक, 2017

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय समाधान और जमा राशि बीमा विधेयक 2017 के पेश किए जाने के प्रस्ताव का अपनी मजबूरी दे दी है।

Read more ...

WPI और IIP के बाद अब बदलेगा GDP का भी बेस ईयर

सांख्यकीय मंत्रालय अगले वर्ष 2018 के अंत तक घरेलू उपभोक्ता व्यय सर्वे और श्रम शक्ति के आंकड़े तैयार करने के बाद राष्ट्रीय खाते यानी सकल घरेलू उत्पादन (जीडीपी) का आधार वर्ष बदलेगा। इसका आधार वर्ष मौजूदा 2011-12 से बदलकर 2017-18 करने का प्रस्ताव है।

Read more ...

कैबिनेट में किसानों के लिए बड़ा फैसला

मोदी सरकार ने किसानों के हित में एक बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत अब किसानों को कर्ज के ब्याज पर ज्यादा छूट मिलेगी। इसका फायदा उन किसानों को मिलेगा जो एक साल में कर्ज को चुकाएंगे।

Read more ...

कमोडिटी की ऑप्शन ट्रेडिंग को मंजूरी

मार्केट रेगुलेटर सेबी ने कमोडिटी यानी जिंस वायदा कारोबार को विस्तार देने के लिए ऑप्शन ट्रेडिंग को मंजूरी दे दी है। हालांकि उसने कमोडिटी एक्सचेंजों को शुरू में सिर्फ एक कमोडिटी का ऑप्शन कांट्रेक्ट लांच करने की अनुमति दी है।

Read more ...