ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी उन्‍मूलन की बहु-आयामी रणनीति के तहत ग्रामीण विकास मंत्रालय ने राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के अंतर्गत कौशल विकास हेतु दो पहल की हैं। प्‍लेसमेंट से जुड़ा कौशल विकास कार्यक्रम डीडीयू-जीकेवाई, जो कौशल और सुनिश्चित वेतन वाला रोजगार उपलब्‍ध करायेगा।

Read more ...

जापान की संसद ने भारत के साथ हुई सिविल एटमी डील को मंजूरी दे दी है, जिससे भारत को वहां से एटमी मटीरियल और तकनीक पाने का रास्ता साफ होगा। यह संधि अगले महीने से ही प्रभावी हो सकती है।

Read more ...

धरती के अलावा कहां पर जीवन है इसकी खोज वर्षों से लगातार जारी है। वैज्ञानिक लगातार इस बारे में रिसर्च कर रहे हैं। हालांकि नासा द्वारा खोजे गए सात नए ग्रहों में से तीन पर समुद्र होने की भी बात कही गई है

Read more ...

प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआइ) के प्रस्तावों पर अब जल्द निर्णय होंगे। सरकार ने कहा कि विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड यानी एफआइपीबी के खत्म होने के बाद मंत्रलयों को आवेदन के 60 दिनों के भीतर एफडीआइ प्रस्तावों पर फैसला करना होगा

Read more ...

जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का मुकाबला करने में कृषि जैव विविधता की अहम भूमिका होगी। देश में सदियों से जनजातियों ने जैव विविधता के संरक्षण में उल्लेखनीय कार्य किया है। पिछले कुछ सालों में जनजातीय किसानों ने कुल पांच हजार से अधिक देसी प्रजातियों के पंजीकरण के लिए आवेदन किया है।

Read more ...