केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में कौशल विकास हेतु स्किल फोर लाइफ, सेव अ लाइफ अभियान की शुरूआत की। इस अवसर पर श्री नड्डा ने कहा कि भारत जन-सांख्यकीय लाभ की स्थिति में है क्योंकि भारत की 65 फीसदी से अधिक आबादी 35 वर्ष की आयु से नीचे है

Read more ...

सूत्रों के अनुसार बिजली को जीएसटी के दायरे में लाया जाए या नहीं यह मुद्दा जीएसटी काउंसिल की तीन जून को नई दिल्ली में हुई 15वीं बैठक के एजेंडा में शामिल था। केंद्र सरकार ने बिजली को जीएसटी से छूट देने की सिफारिश की थी। हालांकि कुछ राज्यों को इस पर मतभेद था।

Read more ...

मंगल पर मानव भेजने की तैयारियों के बीच अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर बड़ा खतरा सामने आया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अंतरिक्ष में धरती का चुंबकीय कवच नहीं होता है। अंतरिक्ष में लंबा समय बिताने वाले विभिन्न आकाशीय किरणों (कॉस्मिक रे) के संपर्क में आते हैं। इन किरणों के कारण अंतरिक्ष यात्रियों को कैंसर होने का खतरा सामान्य से दोगुना हो जाता है। 

Read more ...

आयकर विभाग ने एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए ऐसे चुनिंदा इक्विटी इन्वेस्टमेंट पर लगने वाले कैपिटल गेन से संबंधित टैक्स नियमों को स्पष्ट किया है, जिन पर किसी भी तरह के सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स (एसटीटी) का भुगतान नहीं किया गया है। इससे ऐसे ट्रांजेक्शन को लेकर पैदा हुई अनिश्चितता खत्म हो गई है जो बजट प्रपोजल के बाद शुरू हुई थी।

Read more ...

व्यापार सुगमता के पैमाने पर 30 विकासशील देशों में चीन को पछाड़ भारत शीर्ष पर पहुंच गया है। एक अध्ययन में यह बात कही गई है। इसमें प्रमुख कारकों के रूप में तेजी से बढ़ती भारतीय अर्थव्यवस्था, एफडीआइ नियमों में नरमी और खपत के बढ़ने का उल्लेख किया गया है। 

Read more ...

कैंसर के इलाज की दिशा में उम्मीद की नई किरण दिखी है। वैज्ञानिकों ने ऐसे जीन स्विच की पहचान की है, जिसकी मदद से कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोका जा सकता है। स्वीडिश के शोधकर्ताओं ने पाया कि कैंसर कोशिकाएं और स्वस्थ कोशिकाएं अपने विकास के लिए अलग-अलग जीन स्विच का प्रयोग करती हैं। 

Read more ...