भारत ने स्वदेश विकसित तीव्र प्रतिक्रिया वाली जमीन से हवा में मार करने वाली कम दूरी की मिसाइल का 4 जून को ओडिशा तट से सफल परीक्षण किया। सूत्रों ने बताया कि यह मिसाइल 20 से 30 किलोमीटर तक की दूर पर तक के लक्ष्य को भेद सकती है। 

Read more ...

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था में खादी धागा, गांधी टोपी, राष्ट्रीय झंडा पर कोई कर नहीं लगेगा। वहीं नकली आभूषण, मोती और सिक्के पर 3 प्रतिशत शुल्क लगेगा। इसके अलावा जीएसटी परिषद ने पूजा के सामान के तहत बेचे जाने वाले रूद्राक्ष, खड़ाउ, पंचामत, तुलसी माला, पवित्र धागा और विभूति जैसे जिंसों को पूजी सामग्री के अंतर्गत रखने का फैसला किया और कहा कि जीएसटी के अंतर्गत इस पर छूट होगी।

Read more ...

भारतीय सेना में पुराने पड़ चुके चीता और चेतक हेलिकॉप्टर का स्थान लेने जा रहे कामोव हेलिकॉप्टर का निर्माण जल्द शुरू होने जा रहा है। 'मेक इन इंडिया' के इस अहम प्रॉजेक्ट के तहत बेहद पुरानी मांग अब पूरी होने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल की रूस यात्रा में बताया था कि हेलिकॉप्टर के लिए संयुक्त प्रयास शुरू हो गया है

Read more ...

सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक उद्योग को भारत में मैन्यूफैक्चरिंग करने को प्रोत्साहन देने के लिए एक स्कीम मॉडीफाइड स्पेशल इनसेंटिव पैकेज स्कीम (एम-सिप्स) शुरू की थी। इसके तहत गैर एसईजेड क्षेत्रों में मैन्यूफैक्चरिंग इकाई स्थापित करने के लिए 25 फीसद पूंजीगत सब्सिडी दी जा सकती है

Read more ...

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह वर्ष 2015 में संपन्न पेरिस समझौते से हटने का एलान किया था। इसके तहत कार्बन डाइआक्साइड के उत्सर्जन को नियंत्रित करने का लक्ष्य रखा गया है। भारतीय मूल की निक्की हेली ने कहा कि सिर्फ करार से बाहर आने का यह मतलब कतई नहीं है कि अमेरिका को पर्यावरण की परवाह ही नहीं है।

Read more ...

नेपाल में नए प्रधानमंत्री का चुनाव 6 जून तक के लिए टल गया है। सत्तारूढ़ गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा इस पद की दावेदारी करने वाले अकेले नेता बचे हैं। माना जा रहा था कि उनके नाम का एलान हो जाएगा। लेकिन विपक्षी दल कम्युनिस्ट पार्टी (मा‌र्क्सवादी-लेनिनवादी) और कम्युनिस्ट पार्टी (यूएमएल) की विरोध की धमकी के चलते संसद नहीं बैठी।

Read more ...