केन्द्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय जनवरी 2018 में ‘डीप ओशन मिशन’ का शुभारंभ करने के लिए तैयार है। यह मिशन समुद्र अनुसंधान क्षेत्र में भारत की वर्तमान स्थिति को बेहतर करेगा। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव श्री एम. राजीवन ने इस मिशन को शुरू करने की घोषणा की।

Read more ...

ब्रिटेन में अब पतंग से बिजली बनेगी। इसके लिए वैज्ञानिक विशाल पतंगों की मदद से चलने वाला बिजली संयंत्र स्थापित कर रहे हैं। इस बिजली से 5,500 घरों को रोशन किया जा सकेगा। यहां 20 पतंगों को उड़ाकर बिजली पैदा की जाएगी। पतंगों की ऊंचाई 300 मीटर से भी ज्यादा होगी।

Read more ...

अंतरराष्ट्रीय समुदाय की तमाम चेतावनियों को दरकिनार कर लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहे उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने कहा कि अमेरिका को और बड़ा उपहार देंगे। प्योंगयांग ने किम की निगरानी में किए गए बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण को सफल बताया है।

Read more ...

वैज्ञानिकों ने धरती से महज 21 प्रकाश वर्ष की दूरी पर एक सुपर अर्थ की खोज की है। धरती से मिलते-जुलते इस ग्रह पर जीवन के संकेत मिले हैं। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस ग्रह पर पानी उपलब्ध है।
वैज्ञानिकों ने रेडियल वेलोसिटी तकनीक की मदद से इस ग्रह की जानकारी जुटाई है।

Read more ...

पूर्व सोवियत गणराज्य के छोटे से देश अर्मेनिया में एक वर्ष पहले शुरु किया गया दुनिया का सबसे बड़े परोपकारी अभियान लाखों लोगों के लिए उम्मीद की किरण है। तकरीबन सौ वर्ष पहले ऑटोमन शासकों (मौजूदा तुर्की) ने अर्मेनिया मूल के 15 लाख लोगों की हत्या कर दी थी।

Read more ...