राजस्थान शीघ्र ही पोटाश खनन करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा। राजस्थान के बीकानेर में पोटाश के पर्याप्त भंडार मिले हैं। राज्य सरकार पिछले 5 सालों से प्रदेश में पोटाश भंडारों की खोज कर रही थी।

Read more ...

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने 22 मई को पर्यावरण मंत्रालय का प्रभार ले लिया। पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे के निधन की वजह से यह पद खाली हो गया था। दवे का 60 वर्ष की आयु में दिल का दौरा पड़ने से बीते 18 मई को निधन हो गया था। इसके बाद सरकार ने विज्ञान एवं तकनीक मंत्री हर्षवर्धन को पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार भी सौंप दिया।

Read more ...

25 साल पहले वर्ष 1992 में स्पेस में भारत की रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए अमेरिका ने जबरदस्त चाल चली। क्रायोजेनिक तकनीक के हस्तांतरण पर अमेरिकी प्रशासन ने रूस को स्पष्ट कर दिया कि किसी भी हालात में वो भारत को तकनीकी मुहैया न कराए।लेकिन भारत ने अमेरिका की चुनौती को स्वीकार किया और क्रायोजेनिक तकनीक का इजाद किया।

Read more ...

सिंगापुर के साथ दक्षिण चीन सागर में भारत का नौसैनिक युद्धाभ्यास चीन को अखर रहा है। चीन के रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसा करके भारत चीन के विवादित मसलों में पड़ने की अपनी नीति से दूर जा रहा है।

Read more ...

दुनिया के सबसे पुराने सर्कसों में शुमार रिंगलिंग ब्रदर्स एंड बर्नम एंड बेली सर्कस अब इतिहास बन गया है। 146 साल पुराने इस सर्कस को 'द ग्रेटेस्ट शो ऑन अर्थ' के तौर जाना जाता है। इसका अंतिम शो 21 मई को  न्यूयॉर्क के लांग आइसलैंड के यूनियनडेल में हुआ। इस सर्कस की स्थापना 1871 में रिंगलिंग ब्रदर्स ने की थी

Read more ...