प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 के टाइम मैगजीन के 'पर्सन ऑफ द ईयर-2016' के लिए रीडर ऑनलाइन सर्वे में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति

डोनाल्ड ट्रंप को पीछे छोड़ते हुए जीत हासिल की है। हालांकि टाइम मैगजीन के संपादक ही हर साल दुनिया के नेताओं, राष्ट्राध्यक्षों, प्रदर्शनकारियों, अंतरिक्ष यात्रियों अथवा पॉप संगीत के दिग्गजों के लिए यह सम्मान प्रदान करने के बारे में अंतिम निर्णय लेते है। 'पर्सन ऑफ द ईयर-2016' की घोषणा सात दिसंबर को होगी।

 
क्या है 
  1. पीएम मोदी को ऑनलाइन सर्वे में सबसे अधिक 18 फीसदी वोट मिले है। वहीं दूसरे नंबर पर तीन शख्स रहे जिन्हें सिर्फ सात-सात फीसदी वोट मिले। इसमें बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रंप और जूलियन असांजे शामिल हैं। इस सर्वे में मार्क जुकरबर्ग को दो फीसदी और हेलरी किलंटन को चार फीसदी वोट मिले हैं।
  2. अमेरिकी पत्रिका हर साल अच्छे या खराब कारणों से समाचारों को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले व्यक्ति को यह सम्मान प्रदान करती है। पिछले साल टाइम मैगजीन ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को ‘पर्सन ऑफ दि ईयर’ सम्मान से नवाजा था।
  3. गौरतलब है कि 2014 में मोदी ने मैगजीन के पाठकों के चयन सर्वेक्षण में सबसे ज्यादा वोट मिले थे। करीब 50 लाख लोगों में से 16 प्रतिशत लोगों ने उन्हें चुना था। इसके अलावा 2015 के दौरान भी वह पाठकों के चयन सर्वे में दावेदार थे, लेकिन टाइम मैगजीन के संपादकों की ओर से अंतिम आठ लोगों की सूची में वह शामिल नहीं थे।