धरती से कोई 370 प्रकाश वर्ष दूर एक ग्रह के चारों एक सर्कल जैसा नजर आ रहा है जो संभवतः एक उपग्रह के जन्म की प्रक्रिया हो सकती हैस्टार सिस्टम PDS 70 में मौजूद एक बड़े ग्रह के चारों ओर एक धुंधली डिस्क दिख रही है। यह तस्वीर चिली की एलएएमए ऑब्जर्वेटरी ने जारी की है। 
 
 
क्या है 
  1. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने PDS 70 की कक्षा के चारों ओर PDS 70C और PDS 70B तथा दो नए व विकसित हो रहे ग्रह चक्कर काट रहे हैं। 
  2. लेकिन अब उन्हें धुल से भरे डिस्क दिखे हैं, जो कि सरकमप्लेनेटरी डिस्क के रूप में जाने जाते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसा उन्होंने पहले नहीं देखा जो घटना ठीक वैसी है जैसे कि जूपिटर (बृहस्पति) के कई उपग्रहों के विकास से जुड़ी थी।
  3. टेक्सस के राइस यूनिवर्सिटी की अंतरिक्ष वैज्ञानिक एंड्रिया इसेला ने बताया, 'जूपिटर और इसके ग्रह हमारे सौर मंडल में एक छोटे प्लेनेटरी सिस्टम हैं। जैसे कि माना जाता है कि जूपिटर के उपग्रह सरकमप्लेनेटरी डिस्क से बने हैं। 
  4. जब जूपिटर विकास के शुरुआती चरण में था।' उन्होंने कहा, 'पहली बार, सरकमप्लेनेटरी डिस्क के लक्षण दिख रहे हैं, जो कि ग्रह के विकास की मौजूदा थ्योरी का समर्थन करते हैं।' 
 
 
Print Friendly, PDF & Email