पूर्व ब्रिटिश विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन के ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री बनने की संभावना सबसे ज्यादा है। समाचार पत्र द टाइम्स के एक नए ओपिनियन पोल के मुताबिक, वह एक बैलट में तीन चौथाई वोट जीत सकते हैं। सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के 160,000 सदस्यों के घर मतपत्र पहुंचने शुरू हो गए हैं, इस बीच ओपिनियन पोल का परिणाम आया। 
 
 
क्या है 
  1. जॉनसन कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में निवर्तमान प्रधानमंत्री थेरेसा मे की जगह लेने के लिए विदेश मंत्री जेरेमी हंट के साथ कड़े मुकाबले में हैं। यूजीओवी/टाइम्स पोल के अनुसार, जॉनसन को 74 प्रतिशत जबकि हंट को 26 प्रतिशत पार्टी सदस्यों का समर्थन हासिल है। 
  2. द टाइम्स को दिए एक साक्षात्कार में हंट ने सदस्यों से अपने मतदान पत्रों को तब तक नहीं भरने का आग्रह किया है जब तक कि वे अगले हफ्ते दोनों उम्मीदवारों के बीच दो टेलीविजन बहस नहीं देख लेते।
  3. कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों को मैं जो बड़ा संदेश देना चाहता हूं, वह यह है कि मुझे और बोरिस को टीवी बहस में देखने के लिए इंतजार करें। पहले परखें, फिर फैसला लें।’
  4. पोल में दर्शाया गया है कि 90 प्रतिशत लोगों का मानना है कि जॉनसन बिना किसी समझौते के ब्रेक्सिट कराने में सफल रहेंगे जबकि सिर्फ 27 प्रतिशत लोगों का मानना है कि हंट ऐसा कर सकेंगे। 
  5. नए सर्वे में खुलासा हुआ है कि 77 प्रतिशत लोगों का मानना है कि जॉनसन अच्छे प्रधानमंत्री होंगे या नहीं इसका उनकी निजी जिंदगी से कोई लेना देना नहीं है। कंजर्वेटिव सदस्यों के पास अपने मतपत्र पोस्ट करने के लिए 22 जुलाई तक का समय है। 23 जुलाई को परिणाम घोषित होगा। 

Print Friendly, PDF & Email