उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने 11 May 2019 को बताया कि देश के नेता किम जोंग-उन ने लंबी दूरी से हमलों के अभ्यास का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि दक्षिण कोरिया ने एक दिन पहले ही कहा था कि उत्तर कोरिया ने कम दूरी की मिसाइल दागी हैं। उत्तर कोरिया की सरकारी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा, सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन ने कमान केंद्र पर लंबी दूरी के हमले के विभिन्न माध्यमों के अभ्यास की योजना के बारे में जानकारी ली और अभ्यास आरंभ करने का आदेश दिया। 
 
 
क्या है 
  1. दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने बृहस्पतिवार को दो मिसाइलों का परीक्षण किया था। हफ्ते भर के अंदर प्योंगयांग ने दूसरी बार ऐसा किया है। यह परीक्षण ऐसे समय में किया गया है, जब परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर अमेरिका और उत्तर कोरिया में गतिरोध बना हुआ है। 
  2. दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा था कि ऐसा प्रतीत होता है कि उत्तर कोरिया ने नार्थ प्योंगन प्रांत से कम दूरी की 2 मिसाइलों का परीक्षण किया है। केसीएनए के नए बयान में यह नहीं बताया गया है कि किस प्रकार के हथियारों का परीक्षण किया गया। उसने मिसाइल, रॉकेट या प्रक्षेप्य जैसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया। 
  3. उसने कहा, ‘रक्षा इकाइयों की त्वरित कार्रवाई की क्षमता की जांच के लिए किए गए तैनाती एवं हमले के सफल अभ्यास ने इकाइयों की पूरी ताकत दिखाई। इकाइयां कोई भी अभियान चलाने या किसी भी प्रकार के युद्ध के लिए पूरी तरह तैयार हैं। 

Print Friendly, PDF & Email