अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी डेविड माल्पास विश्व बैंक का अगला प्रमुख नामित किया है। विश्व बैंक अमेरिका का वर्चस्व अधिक है, इसलिए इस पद पर आमतौर पर अमेरिकी नागरिक ही आसीन होते आए हैं। बैंक में विभिन्न देशों के वोटों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए माल्पास के नाम की पुष्टि महज एक औपचारिकता है। 
 
क्या है 
  1. ट्रंप ने माल्पास के नामांकन की घोषणा करते हुए उन्हें ऐसा विशेष व्यक्ति बताया जो इस पद के लिए एकदम योग्य है।
  2. माल्पास अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक का कामकाज देखते हैं। प्रख्यात अर्थशास्त्री माल्पास के पास अर्थशास्त्र, वित्त, सरकार और विदेश नीति में 40 साल का अनुभव है। 
  3. पिछले राष्ट्रपति चुनाव के दौरान वे ट्रंप के आर्थिक सलाहकार रहे थे। माल्पास ने पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन और जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश साथ भी काम किया है।
  4. चयन प्रक्रिया में ट्रंप की बेटी और राष्ट्रपति की वरिष्ठ सलाहकार इवांका ट्रंप ने मदद की थी। इवांका ट्रंप ने कहा कि विश्व बैंक की चुनौतियों और अवसरों के बारे में डेविड की व्यापक जानकारी उन्हें इस महान संस्थान का योग्य प्रबंधक बनाता है। 
फ्लैशबैक
  1. विश्व बैंक एक अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थान है जो पूंजी कार्यक्रमों के लिए दुनिया के देशों को ऋण प्रदान करता है। वास्तव में विश्व बैंक संयुक्त राष्ट्र संघ की विशिष्ट संस्था है, जिसे अंतर्राष्ट्रीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक नाम से भी जाना जाता है। 
  2. इसका मुख्य उद्देश्य सदस्य राष्ट्रों को पुनर्निमाण और विकास के कार्यों में आर्थिक सहायता देना एवं विभिन्न देशों की अर्थव्यवस्थाओं को एक व्यापक विश्व अर्थव्यवस्था में शामिल करना और विकासशील देशों में ग़रीबी उन्मूलन के प्रयास करना है।
  3. विश्व बैंक नीति सुधार कार्यक्रमों और परियोजनाओं के लिए ऋण देता है।  विश्व बैंक विश्व बैंक समूह का एक घटक है। विश्‍व बैंक का मुख्‍यालय अमेरिका के शहर वाशिंगटन डीसी में हैं।  
  4. आईबीआरडी का मूल उद्देश्य गरीबी घटाने तथा उत्पादक क्षमता को बढ़ाने वाली परियोजनाओं को अपनाने के लिए तत्पर विकासशील सदस्य देशों की उचित शताँ पर कर्ज उपलब्ध कराना है।

Print Friendly, PDF & Email