रेलवे ने 14 दिसंबर को आयोजित 'राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार-2018' में 17 पुरस्कार हासिल किए हैं। विभिन्न उप क्षेत्रों को शामिल करते हुए पांच प्रमुख श्रेणियों में दिए जाने वाले पुरस्कारों में से रेलवे ने तीन श्रेणियों स्टेशन, अस्पताल और संस्थानों की कैटेगरी में हिस्सा लिया था। परिवहन के क्षेत्र में स्टेशन कैटेगरी के तहत रेलवे को जहां 10 पुरस्कार मिले वहीं अस्पतालों की कैटेगरी में उसके हिस्से में तीन पुरस्कार आए। संस्थानों की कैटेगरी की बात करें तो उसे पीडब्ल्यूडी, सीपीडब्ल्यूडी और पीएचईडी के लिए चार पुरस्कार मिले।
 
क्या है 
  1. स्टेशनों की कैटेगरी में रेलवे के हिस्से में जो 10 पुरस्कार आए हैं, उनमें मध्य प्रदेश का विदिशा स्टेशन पहले नंबर पर है। दूसरे नंबर पर गुजरात का जामनगर है। इसके बाद द्वारका, राजकोट, सुरेंद्रनगर, हैदराबाद, निजामाबाद, गुवाहाटी, जयपुर और काजीपेट का स्थान आता है।
  2. अस्पताल कैटेगरी में बात करें तो रेलवे का इज्जतनगर डिवीजन पहले नंबर पर रहा है। राजकोट डिवीजन का रेलवे अस्पताल दूसरे जबकि रतलाम डिवीजन का रेलवे अस्पताल तीसरे नंबर पर रहा है। 
  3. कार्यालयों में ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में रेलवे के हिस्से में चार पुरस्कार आए हैं, इनमें से सिकंदराबाद डिवीजन और हैदराबाद के डीआरएम आफिस को पहला और दूसरा पुरस्कार मिला।

Print Friendly, PDF & Email