उत्तर अमेरिका की पेशेवर बास्केटबॉल लीग नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) पहली बार भारत में दस्तक देने जा रही है। और इसकी टीमें इंडियाना पेसर्स तथा स्क्रामेंटो किंग्स वर्ष 2019 में अपने नए सत्र की शुरूआत से पूर्व दो अहम मुकाबले मुंबई में खेलेगी। प्रतिष्ठित अमेरिकी बास्केटबॉल लीग एनबीए का मकसद भारत में अपनी लोकप्रियता के साथ इस खेल को प्रचारित करना है। अगले वर्ष एनएससीआई डोम में चार और पांच अक्टूबर को एनबीए के दो मुकाबले आयोजित किए जाएंगे।
 
क्या है 
  1. एनबीए के उपायुक्त मार्क टॉटम और एनबीए भारत के प्रबंध निदेशक यानिक कोलाको ने यहां गुरूवार (20 दिसंबर) को इसकी घोषणा की। प्रशंसक इन मैचों के लिए टिकटें ऑनलाइन खरीद सकेंगे। 
  2. इन मैचों का देश में सीधा प्रसारण भी किया जाएगा तथा अन्य 200 देशों में ये मैच टीवी, सोशल मीडिया और डिजीटल टीवी के माध्यम से पहुंचेंगे।
  3. भारतीय मूल के विवेक रानाडिव के सह मालिकाना हक वाली एनबीए की टीम द किंग्स में मारविन बाग्ले, डी आरोन फॉक्स, बडी हिल्ड जैसे खिलाड़ी शामिल हैं जबकि द पेसर्स में एनबीए के ऑल स्टार विक्टर ओलाडिपो, माइल्स टर्नी और डोमानटास सबोनिस मुख्य हैं। 
  4. क्रिकेट का दीवाना भारत एनबीए की पसंद पहले से रहा है। एसोसिएशन नई दिल्ली के पास एक अकादमी चलाती है। इसके साथ ही 2006 से लेकर अभी तक 35 नए और पुराने एनबीए और डब्ल्यूएनबीए प्लेयर को दौरे पर बुला चुकी है।
  5. भारत में हर सीजन में 350 से अधिक लाइव एनबीए गेम्स दिखाए जाते हैं, जिसमें से 78 लाइव हिंदी कमेंट्री के साथ प्रसारित होते हैं।

Print Friendly, PDF & Email