केरल में पीपीपी (पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल के तहत बना यह दूसरा हवाई अड्डा है। इससे पहले राज्य में इस मॉडल के तहत कोच्चि हवाई अड्डे का निर्माण किया गया था। कन्नूर इंटरनैशनल एयरपोर्ट कुल 2,330 एकड़ भूमि में फैला है। केरल के कन्नूर में कन्नूर इंटरनैशनल एयरपोर्ट का केंद्रीय उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु और केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने उद्घाटन किया। उद्घाटन के तुरंत बाद इस इंटरनैशनल एयरपोर्ट से एयर इंडिया के विमान ने अबू धाबी के लिए उड़ान भरी। 
 
क्या है 
  1. यह एयरपोर्ट कन्नूर इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (केआईएएल) के द्वारा संचालित किया जाएगा। केरल में कन्नूर अंतरराष्ट्रीय के साथ यह देश का एकमात्र राज्य बन गया है, जिसमें 4 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे होंगे। 
  2. केरल में पीपीपी (पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल के तहत बना यह दूसरा हवाई अड्डा है। इससे पहले राज्य में इस मॉडल के तहत कोच्चि हवाई अड्डे का निर्माण किया गया था। 
  3. कन्नूर इंटरनैशनल एयरपोर्ट कुल 2,330 एकड़ भूमि में फैला है। इस हवाई अड्डे पर रनवे की लंबाई 3,050 मीटर है। इस एयरपोर्ट से बड़ी संख्या में यात्रियों के आने-जाने की उम्मीद है। 
  4. केआईएएल में केरल सरकार की हिस्सेदारी 32.86 प्रतिशत है, वहीं 22.54 प्रतिशत हिस्सेदारी राज्य और केंद्रीय सार्वजनिक लोक उपक्रमों के पास है। 
  5. इस एयरपोर्ट का निर्माण देश की अग्रणी इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी एल ऐंड टी ने किया है। 

[printfriendly]