भारत के ओलंपिक और विश्व चैम्पियन निशानेबाज अभिनव बिंद्रा को अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ की एथलीट समिति के चेयरमैन के तौर पर बेहतरीन सेवाओं के लिये खेल के शीर्ष सम्मान से नवाजा गया है। छत्तीस साल के बिंद्रा को आईएसएसएफ का सबसे बड़े पुरस्कार 'ब्लू क्रास' से सम्मानित किया गया जो भारत के एकमात्र व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदकधारी हैं
 
क्या है 
  1. बिंद्रा ने ने कहा कि, ''म्यूनिख में आम सभा में आईएसएसएफ का सबसे बड़ा सम्मान 'ब्लू क्रास प्राप्त कर काफी कृतज्ञ महसूस कर रहा हूं। बिंद्रा की जगह अब महान अमेरिकी निशानेबाज किम्बरले रोडे को इस पद पर चुना गया है। 
  2. उन्होंने लिखा, ''आईएसएसएफ की निशानेबाजी एथलीट समिति का पद किम रोडे को सौंप रहा हूं जिन्होंने आज म्यूनिख में कार्यकारी समिति में पहली बैठक में हिस्सा लिया।
  3. बिंद्रा ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा था। वह 2010 से 2014 तक आईएसएसएफ एथलीट समिति के सदस्य और 2014 से 2018 तक चेयरमैन रहे। 
  4. उनके कार्यकाल के दौरान उन्हें जनवरी 2016 में 'प्रेसिडेंट्स बटन और 'डिप्लोमा ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया था। 
  5. आम सभा में भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ के अध्यक्ष रनिंदर सिंह को आईएसएसएफ का 'डिप्लोमा ऑफ ऑनर स्वर्ण पदक से नवाजा गया। उन्हें आईएसएसएफ के लंबे समय से निर्वतमान अध्यक्ष रहे ओलेगारियो वाजक्वेज राना ने यह डिप्लोमा और पदक प्रदान किया।

Print Friendly, PDF & Email