भारत ने अमेरिका की ओर से स्टील और एल्यूमीनियम पर उच्च आयात शुल्क लागू करने के खिलाफ विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) से एक पैनल गठित करने को कहा है। दोनों देशों की ओर से आपसी मसले के हल में विफल होने के बाद भारत ने डब्ल्यूटीओ से इस मुद्दे को हल करने के लिए कहा है
 
क्या है 
  1. यदि दोनों देश मिल-जुलकर आपसी सहमती से समाधान निकालने में विफल रहते हैं तो इस मामले की समीक्षा के लिए डब्ल्यूटीओ की ओर से बनाए गए पैनल को हस्तक्षेप करना होगा। 
  2. भारत की ओर से प्रयास विफल रहने के बाद ही इस मामले पर डब्ल्यूटीओ से पैनल बनाने के लिए कहा गया है।
  3. अमेरिका की ओर से स्टील और एल्यूमीनियम पर उच्च आयात शुल्क लागू करने से इन वस्तुओं के भारतीय कारोबार पर असर पड़ा है। बताया जा रहा है कि अमेरिकी कदम वैश्विक व्यापार मानदंडों के अनुपालन के खिलाफ है।
  4. भारत के अलावा रूस, नॉर्वे, कनाडा, मेक्सिको, स्विट्ज़रलैंड और यूरोपीय संघ ने अमेरिका के इस कदम के खिलाफ डब्ल्यूटीओ में शिकायत की है। अमेरिका ने स्टील और एल्यूमीनियम उत्पादों पर 25 फीसद और 10 फीसद का आयात शुल्क लागू कर दिया है, जिससे वैश्विक स्तर पर व्यापार में तनाव देखा जा रहा है।
  5. एक अनुमान के मुताबिक, भारत ने एक साल में अमेरिका में 1.6 अरब अमेरिकी डॉलर के स्टील और एल्यूमीनियम सामान का निर्यात किया है

Print Friendly, PDF & Email