गंगा, यमुना और अदृश्‍य सरस्‍वती नदी के तट पर बसे प्रयागराज को अगले साल 15 जनवरी से शुरू होने जा रहे कुंभ मेले से पहले एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग मिल सकती है। यह देश की सबसे तेजी से बनने वाली एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसे रेकॉर्ड 11 महीने में पूरा करने का लक्ष्‍य रखा है।
 
क्या है   
  1. एएआई एयरपोर्ट पर और ज्‍यादा विमानों को खड़ा करने की सुविधा तैयार कर रहा है जो पहले की योजना से अधिक है। एएआई के चेयरमैन गुरुप्रसाद महापात्रा ने कहा, 'चूंकि प्रयागराज को देश के अन्‍य राज्‍यों से जोड़ने की मांग काफी ज्‍यादा हो रही है, हम और ज्‍यादा विमानों को खड़ा करने के लिए पार्किंग एरिया बना रहे हैं। 
  2. इसके लिए पहले बनी योजना में बदलाव किया गया है। अतिरिक्‍त पार्किंग एरिया बनाने पर 40 करोड़ रुपये अतिरिक्‍त खर्च आएगा। प्रयागराज में इलाहाबाद हाई कोर्ट है, बड़ी संख्‍या में लोग यहां पर तीर्थ यात्रा के लिए आते हैं और लाखों छात्र पढ़ाई करते हैं, इसलिए इस शहर को जोड़ने वाली हवाई सेवा को सुधारने के लिए लगातार मांग उठ रही है। 
  3. कुछ महीने पहले ही यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने एविएशन मिनिस्‍ट्री के अधिकारियों के साथ मुलाकात की थी। इस दौरान नस टर्मिनल बिल्डिंग की क्षमता बढ़ाने का प्रस्‍ताव दिया गया था। 

Print Friendly, PDF & Email