Industrialization marked a shift to powered, special-purpose machinery, factories and mass production.

एक कृषि संकट एक बहुत व्यापक घटना है, जिसे कई लोगों द्वारा समझा जाता है ग्रामीण अर्थव्यवस्था एक बहुत ही जटिल वेब है जो विभिन्न व्यवसायों को जोड़ती है जो सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से खेती पर निर्भर हैं।

भारतीय वास्तुकला, जो सदियों से विकसित हुआ है, सामाजिक-आर्थिक और भौगोलिक स्थितियों का नतीजा है। विभिन्न प्रकार के भारतीय वास्तुकला शैलियों में अंतरिक्ष और समय पर बड़े पैमाने पर अभिव्यक्तियां शामिल हैं, जो इतिहास के बल द्वारा भारत के लिए अद्वितीय माना जाता है।

आधुनिकता की तलाश: आधुनिकतावाद का अर्थ है स्‍थापित नियमों, परम्‍पराओं से विचलन लेकिन भारत में यह विद्यमान साहित्यिक प्रतिमानों के विकल्‍पों की तलाश करना है ।

भारतीय स्वच्छंदतावाद: भारतीय स्‍वच्‍छदंतावाद की प्रवृत्ति को उन तीन महान ताकतें, श्री अरविंद (1872-1950) की मनुष्‍य में ईश्‍वर की तलाश, टैगोर की प्रकृति तथा मनुष्‍य में सौन्‍दर्य की खोज और महात्‍मा गांधी ने प्रारम्‍भ किया था I

लेखकों ने एक राष्‍ट्रीय विचारधारा की अपनी तलाश में भारतीयकरण और पश्चिमीकरण के बीच संश्‍लेषण के विकल्‍प को चुना । उन्‍नीसवीं शताब्‍दी के भारत में पुनरुज्‍जीवन को लाने के लिए इन सभी दृष्टिकोणों को मिला दिया गया था ।

भारत में प्रतिवर्ष  स्वामी विवेकानन्द के जन्म दिवस पर अर्थात 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया  जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1985 ई. को 'अन्तर्राष्ट्रीय युवा वर्ष' घोषित किया गया।

Rahul Dravid is the former indian cricket player and batsman. He is one of the greatest batsman in the history of cricket. If one ever needed to personify elegance, Rahul Dravid would be the perfect fit. 

यूरोप के अंधकारमय मध्‍यकाल से भिन्‍न, भारत के मध्‍यकाल ने असाधारण गुणवत्‍ता से परिपूर्ण भक्ति साहित्‍य ने एक अति समृद्ध परम्‍परा को जन्‍म दिया जो भारत के इतिहास के एक अंधकारमय युग की अंधविश्‍वासी धारणाओं का खण्‍डन करती है ।

UPSC Interviews 2018

Dr Khan a-b-c to Crack UPSC Interviews

Watch All Videos

To schedule your Mock Call +91-8010023123 and email us your DAF to mock@ksgindia.com

Submit A Query

Name 
Email 
Phone 
Query 
    
Go to top