अमेरिका की प्रमुख रक्षा कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने कहा कि अमेरिका और भारत सरकार के बीच एफ-16 युद्धक विमानों की निर्माण इकाई भारत में ही लगाने पर बातचीत हो रही है। अमेरिकी रक्षा कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एयरो इंडिया 2017 में यह जानकारी देते हुए कहा कि अब इस विषय पर सरकारों के बीच विचार-विमर्श हो रहा है। 

 
क्या है 
  1. लॉकहीड मार्टिन एयरोनाटिक्स के व्यापार विकास निदेशक रैंडी हॉवर्ड ने बताया कि भारत में एफ-16 विमानों के निर्माण के प्रस्ताव पर ट्रम्प प्रशासन नए सिरे से विचार कर रहा है। हमें इस वक्त इस बारे में पूरा समर्थन मिल रहा है। 
  2. रणनीतिक साझेदारी को लेकर कई आंतरिक विषयों में भारत में गहन चर्चा हो रही है। लॉकहीड कंपनी ने बताया कि हाल ही में उन्होंने ट्रम्प प्रशासन को मौजूदा प्रस्ताव के बारे में विस्तृत जानकारी दी है। 
  3. पिछले साल अगस्त में लॉकहीड ने एफ-16 विमानों की ब्लाक-70 श्रृंखला भारत में शुरू करने का इरादा जता दिया था। इसके लिए अमेरिकी राज्य टेक्सास अधिकारी वैश्विक जरूरतों के आधार पर भारत बात करने आए थे।
  4. उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने दूसरे देशों से अमेरिकी निर्माण कंपनियों को अमेरिका में वापस लाने का ऐलान किया है। लेकिन लॉकहीड कंपनी ऐसा नहीं चाहती क्योंकि अमेरिका ने उसे अभी तक एफ-16 बनाने के नए आर्डर नहीं दिए हैं।

Submit Your Query

Name 
Email 
Phone 
Query 
    
Go to top