मिस्र के हेराक्लिअन शहर में समुद्र के अंदर सदियों पुराना मंदिर और दूसरे कई पुरातत्व के महत्व की सामग्री मिली। यूरोप और मिस्र के पुरातत्वविदों ने इस मंदिर और प्राचीन सभ्यता से जुड़ी चीजों की खोज की है। द सन में प्रकाशित खबर के अनुसार, खोजी टीम को मंदिर के कुछ अवशेष के साथ पुराने तांबे के सिक्के और कुछ मूर्तियां भी मिली हैं। हेराक्लिअन शहर की खोज 2001 में की गई थी
 
 
क्या है  
  1. पुरातत्व विभाग की टीम का कहना है कि इस प्राचीन शहर के ज्यादातर अवशेष के बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है। हमें अभी तक प्राचीन सभ्यता में समुद्र किनारे बसे इस प्रमुख बंदरगाह शहर के बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है। पानी के अंदर दिखे अवशेष के बाद अब पुरातत्व विशेषज्ञों की टीम ने कई चौंकानेवाले खुलासे किए हैं।
  2. खोजी टीम का कहना है, 'समुद्र के अंदर से ग्रीक मंदिर के अवशेष मिले हैं। इसके साथ ही कई नाव भी मिले हैं और कुछ जूलरी और सिक्के भी हमारी टीम को मिला है। 
  3. किंग पटोलिमे II (283 to 246 BC) के दौर के तांबे और कुछ फूलदान जैसी चीजें भी मिली हैं।' माना जा रहा है कि एक प्रमुख ग्रीक शैली के मंदिर के साथ एक छोटा मंदिर भी मिला है। मंदिर ईसा पूर्व चौथी शती का बताया जा रहा है।
  4. खोजकर्ता टीम ने मिशन में मिली चीजों की जानकारी देते हुए बताया कि सोने के जेवर, चांदी और पीतल के विभिन्न धार्मिक कार्यों में प्रयोग होनेवाले कलात्मक वस्तुएं और धातुओं के कुछ उपकरण मिली हैं।